श्रावण में श्री पार्थिव शिवलिंग महाअनुष्ठान पर्व का आयोजन

0

जितेंद्र वाणी@नानपुर

पवित्र श्रावण के महीने मे पुरुषोत्तम माह के पावन पर्व पर श्री पार्थिव शिवलिंग महा अनुष्ठान का पर्व राम मंदिर स्थित शिव मंदिर में किया जा रहा है। जिसमें विद्वान ब्राह्मणों द्वारा श्री पार्थिव शिवलिंग निर्माण एवं पूजन ,अभिषेक का प्रतिदिन आयोजन किया जा रहा है। स्थानीय राम चौक में अति प्राचीन राम मंदिर दरबार में निर्मित शिव मंदिर में यह अनुष्ठान श्री गणपत सा वाणी परिवार नानपुर द्वारा किया जा रहा है ।

जिसमें नानपुर सहित आसपास के क्षेत्र से समस्त हिंदू समाज के महिला पुरुष भक्त बड़ी संख्या में जुट रहे हैं। आयोजन को लेकर परिजनों एवं विद्वान पंडितों ने बताया कि शिव पुराण के अनुसार इस महा पूजन, अभिषेक को पवित्र माह में करने से भगवान शिव के साधक को धन धान्य, सुख समृद्धि एवं सौभाग्य की प्राप्ति होती है ।घर व्यवसाय परिवार समाज एवं राष्ट्र का समग्र विकास ,सफलता, स्वास्थ्य, आरोग्य एवं शांति प्राप्त होती है। पार्थिव शिवलिंग का पूजन शास्त्रों में विधान पूर्वक बताया गया है। हस्त निर्मित शिवलिंग की पूजा से शनि दोषों से मुक्ति एवं शिव की प्राप्ति होती है। यह मोक्ष प्राप्ति एवं मनोकामना पूर्ति हेतु अति उत्तम माना जाता है। यह पूजन सबसे सरल आसान एवं मनोवांछित फल देने वाला माना जाता है।
इस अवसर पर विद्वान पंडितों द्वारा प्रतिदिन शाम 4:00 बजे से 6:00 बजे तक प्रदोष काल में श्री राम मंदिर दरबार में स्थापित शिवलिंग पर किया जा रहा है ।
उल्लेखनीय है कि गणपत सा परिवार द्वारा पिछले वर्ष भी राम चौक में शिव महापुराण कथा का आयोजन भी भव्य स्तर पर आयोजित किया गया था ।परिजनों के अनुसार ग्राम में प्रतिवर्ष श्रावण माह में सभी शिव भक्ति में लीन हो जाते हैं ।उसको देखते हुए यहां मिट्टी से शिवलिंग बनाकर उसका अभिषेक पूजा विधि-विधान अनुसार किया जा रहा है जिसमें श्रद्धालुओं के साथ-साथ नव युवा और बच्चे भी धर्म के प्रति आसक्त हुए हैं और धार्मिक महत्व को समझने लगे हैं ।उन्होंने सभी से 16 अगस्त तक प्रतिदिन होने वाले इस अनुष्ठान में सहभागिता का आह्वान किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.