जामली में पीपल के वृक्ष के पास से गुजर रही हाई वोल्टेज लाइन के कारण करंट से हो रही मोरो की मौत, वन विभाग उदासीन 

0

लवेश स्वर्णकार, रायपुरिया

रायपुरिया के समीप ग्राम जामली में करंट लगने से मोरो की मौत हो रही है जिसको लेकर ग्रामीण बेहद दुखी हो रहे है मोरो की मौत को लेकर वन विभाग को सूचना के बाद भी कोई फर्क नही पड़ रहा है।

दरअसल ग्राम जामली में पाटीदार धर्मशाला के समीप एक पीपल का वृक्ष है इस वृक्ष के समीप से हाई वोल्टेज विधुत लाइन गुजर रही है मोर इस वृक्ष पर जैसे ही विचरण के लिए आते जाते है हाई वोल्टेज लाइन से करंट के शिकार हो जाते है। जामली के हरिराम पाटीदार ने बताया कि पाटीदार धर्मशाला के समीप हाई वोल्टेज लाइन के समीप वृक्ष है जहां मोर प्रतिदिन विचरण करते देखे जा सकते है मोर करंट के शिकार हो रहे है मंगलवार को फिर एक मोर की करंट से मौत हो गई है। आए दिन मोरो की मौत करंट से हो रही है जिसकी सूचना भी हमारे द्वारा वन विभाग को दी जाती आ रही है करीब एक साल पूर्व बिजली विभाग को भी मोरो की मौत करंट लगने से होने की जानकारी दी थी तब निरीक्षण पर आए विधुत कर्मियों ने कहा था कि इस पर्टिकुलर जगह पर बिजली के वायर में पाइपिंग करवा देंगे जिससे मोर करंट लगने से बच सकेंगे लेकिन साल बीत गया कोई देखने वापस नही आया। वन प्रशासन मोरो की मौत पर गंभीर नजर नही आ रहा है जामली के ग्रामीणों ने झाबुआ लाइव के माध्यम से कलेक्टर और पेटलावद एसडीएम से आग्रह करते हुवे कहा कि इस पर्टिकुलर जगह पर गुजर रही हाई वोल्टेज बिजली के तारों पर प्लस्टिक के पाइप की नलिया लगवाई जाए ताकि मोरो की करंट लगने से मौत को रोका जा सके।

डीएफओ हरेसिंह ठाकुर से इस सम्बन्ध में बात की तो उनका कहना है कि में स्टाफ को बोलकर दिखवाता हु मेरे द्वारा बिजली विभाग में बात की थी कि यहां केबल लगा दी जाए लेकिन उनके द्वारा इतना फंड नही होने की जानकारी दी है ग्रामीणों के सुझाव अनुरूप बिजली के तारों में प्लास्टिक की पाइपिंग करवाने की व्यवस्था जल्द करवाता हु।

Leave A Reply

Your email address will not be published.