तारीख पे तारीख न जाने कब आएगा मुहूर्त बी.एम.ओ ऑफिस पुनः आम्बुआ आने का

0

मयंक विश्वकर्मा, आम्बुआ (अलीराजपुर)

आम्बुआ कस्बे की कई मांगे शासन प्रशासन ने पूरी नहीं कि यह कस्बे की विडंबना ही कही जा सकती है कि इसी कड़ी में यहां से चार-पांच वर्ष पूर्व बी.एम.ओ ऑफिस जिला मुख्यालय जो ले जाया गया तो आज तक आम्बुआ नहीं आया अनेकों शिकायतो अनेकों समाचार और इसके बाद पूर्व विधायक तथा वर्तमान में प्रभारी मंत्री, वर्तमान विधायक द्वारा निर्देशित करने और जिलाधीश द्वारा आदेश देने के बाद भी पिछले सप्ताह विधायक प्रतिनिधि को स्वास्थ प्रशासन द्वारा 10 दिनों में व्यवस्था सुधारने कार्यालय आम्बुआ में संचालित करने के आश्वासन भी नेताओं के आश्वासन की तरह गायब हो गया। अब आगामी तारीख कौन सी दी जाएगी? यह विचारणीय है।

            आम्बुआ कस्बे का स्वास्थ केंद्र जो कि ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर का दर्जा प्राप्त है जहां 5 वर्ष पूर्व तक एक कार्यालय संचालित होता रहा था मगर विगत वर्ष यह कार्यालय जिला स्वास्थ्य विभाग तथा बी.एम.ओ एवं कर्मचारियों की मिलीभगत से कार्यालय जिला मुख्यालय पर स्थापित कर दिया गया जिस कारण क्षेत्र की आशा, आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ विभाग के स्टाफ की बैठकों के लिए किराया भाड़ा खर्च कर अलीराजपुर जाना पड़ता है मेडिकल रिपोर्ट, जन्म प्रमाण आदि अनेक कार्यों हेतु आम्बुआ से 19 किलोमीटर दूर अलीराजपुर जाना पड़ रहा है इस समस्या से निजात दिलाने हेतु प्रशासन का ध्यान विभिन्न माध्यमों से दिलाया जाता रहा मगर ध्यान नहीं दिया गया।

            कस्बे में नवीन स्वास्थ भवन के लोकार्पण(07/11/22) को जिले के प्रभारी मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, विधायक श्रीमती सुलोचना रावत, सांसद प्रतिनिधि तथा पूर्व विधायक श्री माधौ सिंह डावर एवं जिलाधीश राघवेंद्र सिंह के समक्ष ग्राम पंचायत सरपंच रमेश रावत, मंडल अध्यक्ष जुवान सिंह रावत, भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष विकास माहेश्वरी द्वारा बी.एम.ओ कार्यालय का मुद्दा उठाने पर प्रभारी मंत्री द्वारा जिला चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया गया था की बी.एम.ओ ऑफिस आम्बुआ लाया जाए। इसके बाद जिलाधीश द्वारा अपने आदेश क्रमांक 2022/3160 दिनांक 21/11/22 के माध्यम से ऑफिस आम्बुआ करने के आदेश की भी अनदेखी की गई। अभी हाल ही में रविदास जयंती पर (05/02/23) विधायक प्रतिनिधि विशाल रावत जो कि आयुष विभाग द्वारा आयोजित शिविर में आए थे के समक्ष कार्यकर्ताओं तथा नागरिकों ने पुनः उक्त मांग रखी तो रावत के सामने बी.एम.ओ ने 10 दिनों में व्यवस्था सुधारने एवं बीएमओ ऑफिस आम्बुआ में संचालित करने की बात कही यह 10 दिन भी गुजर गए अब नई तारीख कोई ऐलान फिर होगा जब पुनः किसी नेता या अधिकारी के सामने शिकायत होगी। नागरिक अब सीएम हेल्पलाइन 181 पर शिकायत भेजने का मन बना रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.