आचार्यश्री उमेशमुनिजी की 10 वीं पुण्यतिथि प्रसंग पर 27 मार्च से सामूहिक बेला तपाराधना होगी प्रारंभ

0

थांदला। महापुरुषों की जन्म, दीक्षा या पुण्यतिथि मनाना प्रत्येक संघ का एक सौभाग्य रहता हैं। वहीं वह श्रीसंघ अत्यंत ही सौभाग्यशाली रहेगा। जिसे महापुरुषों के ऐसे प्रसंग पर धर्मदास गणनायक प्रवर्तकश्री जिनेंद्रमुनिजी का सानिध्य मिलेगा। आचार्यश्री उमेशमुनिजी की 10 वीं पुण्यतिथि के इस महत्वपूर्ण प्रसंग पर देशभर के प्रत्येक श्रीसंघ में विभिन्न आराधना कार्यक्रम होगा। लेकिन थांदला श्रीसंघ में यह प्रसंग मनाने के लिए श्रावक श्राविकाओं में विशेष उत्साह छलक रहा हैं। कारण भी स्पष्ट नजर आ रहा हैं कि यह धर्म एवं तप नगरी आचार्यश्री की जन्म, कर्म व दीक्षा स्थली हैं। यहां विराजित आचार्यश्री उमेशमुनिजी की कृपापात्र व धर्मदास गणनायक प्रवर्तकश्री जिनेंद्रमुनिजी की आज्ञानुवर्तिनी साध्वीश्री निखिलशीलाजी, दिव्यशीलाजी, प्रियशीलाजी एवं दीप्तिजी ठाणा 4 के सानिध्य में उपवास से सामूहिक बेला तप एवं सामूहिक एकासन बेला तप आराधना का कार्यक्रम 27 मार्च से प्रारंभ होगा। इसके तहत 25 मार्च को प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव भगवान का जन्म एवं दीक्षा कल्याणक मनाया जाएगा। अभा श्रीचंदना श्राविका संगठन के तत्वावधान में 26 मार्च को दोपहर 2 से 3 बजे तक उमेश चालीसा के पचरंगी जाप होंगे। 27 मार्च को दोपहर 1 : 30 से 3 : 30 बजे तक आचार्यश्री के जन्म से लेकर दीक्षा व देवलोकगमन तक पर आधारित भव्य धार्मिक तंबोला आयोजन होगा। 

भक्तों के भगवान का गुणानुवाद होगा

28 मार्च को तेला, बेला तपाराधकों के प्रत्याख्यान के साथ सामूहिक उपवास की तपाराधना होगी। वैसे तो 24 मार्च से ही प्रति दिन प्रातः 9 बजे साध्वी वृंद की निश्रा में भक्तों के भगवान माने जाने वाले आचार्यश्री का गुणानुवाद किया जा रहा हैं। किंतु पुण्यतिथि दिवस पर विशेष गुणानुवाद सभा व 10 बजे गुरु गुणगान एवं श्राविका संगठन द्वारा स्तवन प्रतियोगिता का आयोजन होगा। 

बाल तपस्वियों का बहुमान होगा

निराहार रहते हए केवल अचित जल के आधार पर तेला, बेला, उपवास करने वाले ‘बाल तपस्वियों’ का व्याख्यान के दौरान श्राविका संगठन की ओर से बहुमान किया जाएगा। 

देशभर में ओपन बुक परीक्षा होगी

पुण्यतिथि दिवस पर दोपहर 1 : 30 से 4 बजे तक आचार्यश्री द्वारा रचित साहित्य ‘जिज्ञासा की तरंगें’ पर आधारित ओपन बुक परीक्षा का आयोजन होगा। यह परीक्षा आयोजन देशभर के श्रीसंघों में निर्धारित अंकित केंद्रों पर होगा। इसमें प्रतिवर्ष हजारों परीक्षार्थी उत्साहपूर्वक शामिल होकर अपने ज्ञान में अभिवृद्धि करते हैं। आराधना के अंतर्गत प्रतिदिन दो दो सामायिक करने का आह्वान किया गया हैं। पुण्यतिथि दिवस पर श्रीललित जैन नवयुवक मंडल द्वारा मिशन हॉस्पिटल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर फल वितरण कार्यक्रम होगा।

तपाराधकों के सामूहिक पारणे होंगे

29 मार्च को समस्त तपाराधकों के सामूहिक पारणे का आयोजन स्थानीय महावीर भवन पर होगा। पारणे के पूर्व नवकार महामंत्र के सामूहिक जाप होंगे। पारणे करवाने का लाभ सुंदरलाल भंसाली परिवार लेंगे। यहां पौषध भवन पर 24 मार्च प्रवर्तकश्री के जन्मदिवस से प्रतिदिन 9 से 10 बजे तक प्रारंभ व्याख्यान 28 मार्च आचार्यश्री की पुण्यतिथि दिवस तक चलेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.