शादी में अंग्रेजी शराब पिलाने पर लगेगा 20 हजार रुपए का अर्थदंड और सामाजिक बहिष्कार करेंगे

0

भूपेंद्र नायक @ पिटोल

पिटोल से 12 किलोमीटर दूर गांव दोतड में आज दोतड गांव के सरपंच एवं पंचो के साथ समस्त गांव के बुजुर्ग एवं युवा आदिवासी भाइयों द्वारा सामाजिक निर्णय लेकर लिखित एक प्रस्ताव पास किया। अगर गांव में बेटे एवं बेटी की शादी में कोई भी परिवार द्वारा अंग्रेजी शराब मेहमानों को पिलाई जाएगी तो उसे बीस हज़ार रुप का आर्थिक दंड भरना पड़ेगा। साथ ही उसके यहां की शादी का सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा। इस निर्णय को सर्वसम्मति से सभी लोगों ने स्वीकार किया एवं प्रतिज्ञा ली कि हम शादी में अंग्रेजी शराब नहीं पिलाएंगे।

पारंपरिक रिवाज के अनुसार महु की शराब पर प्रतिबंध नहीं

शादियों में कुल देवता गांव देवता एवं समस्त प्रकार के धार्मिक रीति रिवाज के लिए पारंपरिक तौर के अनुसार देशी महुआ की शराब की धार दी जाएगी एवं सगाई मांगणी मामेरे में भी आए मेहमानों को तथा बरातियों को भी देशी महुआ की शराब पिलाई जाएगी।

युवाओं ने भी स्वीकार किया अंग्रेजी शराब से होता है शारीरिक एवं आर्थिक नुकसान

गांव दोतड के कई शिक्षित युवा भी समाज की बैठक में सम्मिलित हुए और उन्होंने बताया कि दिन-प्रतिदिन महंगाई बढ़ रही है। राशन खाने  के भाव बढ़ रहे हैं वही अंग्रेजी शराब भी महंगी होती जा रही है। अंग्रेजी शराब के सेवन से लीवर, किडनी एवं कैंसर जैसे घातक रोग होते हैं। अंग्रेजी शराब पीने वालों के घर बार जमीन बिक जाती है जिससे आर्थिक नुकसान होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.