अभाविप ने 7 सूत्रीय शैक्षणिक समस्याओं के संबंध में सीएम को सौंपा ज्ञापन

0
रक्षित मोदी@ छकतला
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सात सूत्रीय शैक्षणिक समस्याओं के संबंध में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी को ज्ञापन सौंपा।
निम्न विषय:-
(1) जिले में जिला केंद्र पर एक ही महाविद्यालय होने से सैकड़ों छात्र प्रवेश से वंचित रह जाते हैं इस हेतु जिला केंद्र पर पृथक रूप से कन्या महाविद्यालय खोला जाए।
(2) अलीराजपुर जिले में अधिकांश लोग कृषि पर निर्भर है यहां के सैकड़ों विद्यार्थी 11वीं व 12वीं की पढ़ाई एग्रीकल्चर विषय लेकर अध्ययन करते हैं किंतु जिले में कृषि महाविद्यालय नहीं होने से छात्रों को बीए बीएससी की पढ़ाई करने पर मजबूर है अतः जिले में कृषि महाविद्यालय खोले जाने की अति आवश्यकता है।
(3) पीजी कॉलेज अलीराजपुर के पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास काफी पुराना होने के कारण जर्जर हो चुका है अतः छात्र हित में नवीन छात्रावास भवन का निर्माण किया जाए।
(4)जिले के अग्रणी महाविद्यालय में 5 वर्ष से स्थाई प्राचार्य ना होने से महाविद्यालय प्रभारी प्राचार्य द्वारा संचालित है अतः शीघ्र ही महाविद्यालय में स्थाई प्राचार्य की नियुक्ति की जाए।
(5) जिले में आजाद नगर जो व सोंडवा महाविद्यालय में पीजी के सभी विषय प्रारंभ किए जाए।
(6) जोबट महाविद्यालय में बाउंड्री वॉल नहीं होने से असामाजिक तत्वों का पहरा रहता है महाविद्यालय में बाउंड्री वॉल बनवाया जाए।
(7) GNM Nursing मैं प्रवेश छात्र-छात्राओं को विगत 2019-2020 सत्र छात्रवृत्ति 38300 दी जाती थी परंतु इस वर्ष कटौती कर वर्ष 2020 21 में छात्रवृत्ति 24472 स्वीकृत की गई जिसे सभी अध्यनरत अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थी शिक्षा नियंत्रण रखने में असमर्थ है।प्रांत सहमंत्री विनय चौहान ने बताया कि एबीवीपी की जो मांग थी उस मांग को मुख्यमंत्री ने स्वीकारते हुए कहा कि जहां यूजी है,उन महाविद्यालय में अगले सत्र से पीजी लागू किया जाएगा। व स्टेडियम बनाएं जाने की बात कहीं और जिले में 8 छात्रावास खोलने की घोषणा की गई। जों एबीवीपी की प्रमुख मांग रहीं हैं।
उक्त ज्ञापन में जिला संयोजक उंकार सिंह चौहान, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य निलेश सस्तिया, प्रांत कार्यकारिणी सदस्य सावल सिंह पचाया, भाग संयोजक दीक्षांत शर्मा, रंजीला जमरा, ललिता सोलंकी, सविता सस्तिया, सीमा चौहान, रमेश बारिया, मदन डावर, जागर सिंह भयडिया, दिलीप जमरा, संजय चौहान, मान सिंह डावर, राजू वासकेला,अभिषेक जोशी, पवन जोशी,सहित आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.