शांति समिति की बैठक में फिर उठे पेटलावद शहर के सबसे जटिल मुद्दे; क्या होगा अब कुछ…?

0
सलमान शैख़@ झाबुआ Live
सभी धर्मों के त्योहार हमें आपसी भाईचारे को बढ़ावा देने का संदेश देते है। आप सभी समाज में प्रतिबंधित चीजों का प्रयोग करने से बचे। साथ ही सामाजिक संरचना का माहौल बनाते हुए आपसी सौहार्द के साथ अपने धर्म और भावनाओं का ध्यान में रख सभी पर्व मनाए।
यह बाते एसडीएम आईएएस शिशिर गेमावत ने कही। वे पुलिस थाना परिसर में आगामी त्योहारों के मद्देनजर रखी गई शांति समिति की बैठक में नगर के गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों और पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।
एसडीएम श्री गेमावत ने कहा पेटलावद का इतिहास रहा है कि यजहां हिंदू-मुस्लिम हर पर्व साथ मनाते हैं। मुझे उम्मीद है आने वाले हर त्योहार सभी मिलजुलकर आपसी सौहार्द्र के साथ मनाए। बकरीद पर्व कुर्बानी का त्योहार है जो आपसी सद्भाव व प्रेम को दर्शाता है। लिहाजा ऐसी कोशिश हो कि सद्भाव व प्रेम का संदेश मिले। उन्होंने बकरीद पर्व की शुभकानाएं देते हुए कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर आने की संभावना को देखते हुए प्रतिबंधित चीजों से परहेज करें।
एसडीओपी सोनू डावर ने कहा कि अफवाह से दूर रहें। इंटरनेट मीडिया पर आने वाली अफवाहों को फारवर्ड न करें। उन्होनें लोगों से शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में बकरीद पर्व मनाने की अपील किया। इस दौरान नगर के गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि व पत्रकारगण मौजूद रहें।
बैठक में फिर उठे यह मुद्दे-
– शांति समिति की बैठक में नगर के आंतरिक इलाकों में दुकानदारों द्वारा रोड़ पर सामान रखकर अतिक्रमण कर रखा है, जिससे पैदल निकलना भी मुश्किल हो जाता है।
– नगर के अव्यवस्थित बाजार, हाथठेले, सब्जी-फल विक्रेताओं को मुख्य मार्ग से हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट किया जाना चाहिए, जिससे नगर की ट्राफिक व्यवस्था ठीक हो सके।
– पार्षद जगदीश जाटव ने वैक्सीन की कमी को लेकर अपनी ही सरकार पर उठाए सवाल। कहा- दूसरे डोज के लिए लोगो को काफी परेशानी उठानी पड़ रही, इसके लिए सरकार और प्रशासन मिलकर उचित कदम उठाए।
– अव्यवस्थित पार्किंग को लेकर भी जिम्मेदारों अवगत कराया गया।
ऐसे निकल सकता है हल-
शांति समिति की बैठक में नगर के जो गंभीर मुद्दे निकलकर दोबारा सामने आए है, उनका हल प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी अगर एक ईमानदार पहल करें तो निकल सकता है। जैसे कि नगर में केसरिया कुण्ड में लाखो रूपए की लागत से सब्जी मार्केट बना है, जो कि ऐसे ही विरान है, वहां सब्जी वालो को सख्ती से शिफ्ट किया जाए। इसी के साथ हाथ ठेले और फल विक्रेता, जो नगर के मुख्य मार्गो पर अपने ठेले लगाकर जीवन यापन कर रहे है, उन्हें अस्पताल के पास खाली पड़ी बगीचे की जमीन पर शिफ्ट किया जाए। जिससे उस जगह का सही उपयोग भी हो जाएगा और नगर की एक सबसे बड़ी ट्राफिक की समस्या खत्म हो जाएगी। वहीं जिन लोगो ने आंतरिक मार्गो पर अपनी दुकानें सड़क पर लगा रखी है, उन पर सख्ती से कार्रवाई कर जुर्माना लगाया जाए। साथ ही हर रोज एक-दो कर्मचारियों की टीम को नगर में पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए जाएं। कुल-मिलाकर अगर प्रशासन की ओर से एसडीएम, एसडीओपी, टीआई, तहसीलदार, सीएमओं इस ओर ईमानदार पहल करें तो नगर का भला हो सकता हैं और नगरवासियों की समस्या दूर होगी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.