मुख्यमंत्री बर्तन योजना के तहत जनपद पंचायत से व्यक्ति विशेष को बर्तन वितरण करने को लेकर गांव में सरकार की हो किरकिरी

0

रायपुरिया@ लवेश स्वर्णकार

शासन ने आदिवासी बाहुल्य इलाको में पंचायत स्तर पर मुख्यमंत्री बर्तन योजना शुरू की है जिसका आशय आदिवासी बाहुल्य लोगो को सामाजिक कार्य के लिए बर्तन उपलब्ध हो सकें । इसी योजना के तहत ग्राम पंचायत रायपुरिया अंतर्गत दो बर्तनों के सेट स्वीकृत किए गए है जिसमे पहला रायपुरिया तथा दूसरा राजस्व ग्राम तलावपाडा के लिए स्वीकृत हुवे है । दरसअल मुख्यमंत्री बर्तन योजना के तहत इन बर्तनों के वितरण को लेकर मामला विवादों में आ पहुँचा जिसका सीधा मतलब ग्रामीण नेताओ पर राजनीतिक रोटियां सेंकने का आरोप लगा रहे है ।

यह है विवाद का कारण

दरअसल शासन द्वारा स्वीकृत उक्त बर्तन ग्राम पंचायत रायपुरिया द्वारा नाम चयनित कर जनपद स्तर पर भेजे गए थे । लेकिन बताया जा रहा है कि जनपद पंचायत के अधिकारियों ने नेताओ के राजनीतिक दबाव के चलते उन नेताओ के चहेते व्यक्ति विशेष को बर्तन वितरण करने से गांव में माहौल खराब गया है। जिससे सरकार की इन योजनाओं की खूब किरकिरी हों रही है । जबकि इस योजना को शुरू करने का शासन का उद्देश्य सामाजिक कार्य हेतु लोगों को बर्तन मुहैया करवाना है तथा इसकी देखरेख का जिम्मा ग्राम पंचायत को दिया है । लेकिन नेताओ के दबाव में ग्राम पंचायत को बिना संज्ञान में लाए जनपद से ठेकेदार के माध्यम से इन बर्तनों का वितरण व्यक्ति विशेष को कर दिया गया जिससे इन बर्तनों का लाभ राजस्व ग्राम तलावपाडा के ग्रामीण सामाजिक कार्यक्रमो में नही उठा पाएंगे । यह मामला तब विवादों में आ गया जब तलावपाडा ग्राम के कोतवाल ने ग्रामीणों को इस बात की जानकारी दी तब ग्रामीण इकट्ठा होकर ग्राम पंचायत भवन पहुँच गए । वहां ग्रामीणों ने बर्तन को लेकर सरपंच सुखराम मेडॉ तथा उपसरपंच महेंद्र लाला सचिव तोलसिंह निनामा से मामले को लेकर बहस शुरू कर दी वहां सरपंच ने ग्रामीणों को बताया की बर्तन आवंटित करने का मामला मेरे संज्ञान में तब आया जब ठेकेदार बर्तनों की राशि का बिल लेकर मेरे पास आया ।मेने तुरंत इस विषय पर सीईओ साहब से बात की है सीईओ साहब से उन्हें बताया कि व्यक्ति विशेष को दिए गए बर्तन वापस बुलवाया जाकर राजस्व ग्राम तलावपाडा के ग्रामीणों को दिया जाएगे । इस मामले को लेकर कई ग्रामीणों ने लिखित आवेदन देकर भग्गा पिता उकार मुनिया जो कि ग्राम रायपुरिया का है से बर्तन वापस लेकर राजस्व ग्राम के लिए स्वीकृत बर्तन राजस्व ग्राम के तलावपाडा के ग्रामीणों को दिलवाने की मांग की है । ग्रामीणों ने मीडिया को बताया कि इस तरह शासन की योजनाओं का लाभ नेता अपने चहेते को दिलवा कर शासन की योजनाओं को चुना लगा रहे है आम लोगो तक शासन की योजना का लाभ नही पहुचने से ग्रामीण स्तर पर सरकार की किरकिरी होती है ग्रामीण देवराम भाभर,गोकुल सुअर, राजू भाबर,नारायण तड़वी कोतवाल रामा मोती तथा अमरसिंह डामोर ने बताया कि हमने सरपंच साहब के माध्यम से तथा मीडिया के माध्यम से हमारी मांग रखी है ।अगर शासन की मंशा के अनुरूप राजस्व ग्राम तलावपडा के ग्रामीणों को उनके बर्तन जल्द उपलब्ध नही कराए गए तो हम आंदोलन की राह पर जाएंगे ।

जिम्मेदार बोल

मामले में विवाद या माहौल खराब नही होने देंगे व्यक्ति विशेष को बर्तन कैसे मिल गए इसकी जांच करेंगे तथा इस मामले के स्थायी समाधान के लिए बर्तनों के सामाजिक उपयोग के लिए 5 से 6 लोगो की समिति बना देंगे जो ग्राम पंचायत के माध्यम से वही समिति उसकी देखरेख भी करेगी।-एन एस चौहान सीईओ जनपद पंचायत पेटलावद ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.