कल से होगी माँ भद्रकाली मेले की शुरुवात, संभवत: पुलिस अधीक्षक ही फीता काटकर करेंगे मेले का शुभारम्भ 

May

लवेश स्वर्णकार @ रायपुरिया

रायपुरिया का परम्पगत व प्रसिद्ध मेला कोरोनाकाल के बाद इस साल पुनः आयोजित होने जा रहा है जिसको लेकर व्यापारियों और आम लोगो मे उत्साह है। वही ग्राम पंचायत की सम्पूर्ण तैयारियां भी अंतिम चरण में है।

कल 4 दिसम्बर को मेले की शुरुवात होगी । मेले के शुभारम्भ के पूर्व ग्राम पंचायत अपनी वर्षो से चली आ रही परम्परा का निर्वहन करेगी। परम्परा के निर्वहन में ग्राम पंचायत रायपुरिया अपने सहयोगियों के साथ माँ भद्रकाली मंदिर जाकर पोषक तथा माँ की पूजा अर्चना करेगे । ग्राम पंचायत की सरपँच होमी नन्दू निनामा के कार्यकाल का यह प्रथम आयोजन है ऐसे में जनपद सदस्य उर्मिलाकुंवर महेन्द्रप्रतापसिंह राठौर सरपँच होमी नन्दू निनामा उपसरपँच दीपिका सोलंकी पंचायत सचिव तोलसिंह निनामा सहायक सचिव राजेन्द्र सालवी,सचिव नागूसिंह भृरिया सचिव मोहन मावी पंचायत के कर्मचारी तथा पंचायत बॉडी इस आयोजन को सफल बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास करने में लगे है प्रयास कर रहे कि उनके कार्यकाल में कुछ ना कुछ नया हों सके। मेले का शुभारंभ सम्भवतः पुलिस अधीक्षक अगम जैन ही करेंगे झाबुआ लाइव से चर्चा में एसपी अगम जैन ने बताया कि अगर कोई विशेष या जरूरी कार्य नही आता है तो वो परम्परा के अनुसार आयोजित प्रशिद्ध मेले के शुभारम्भ में आने की पूरी कोशिश करेंगे । गौरतलब है रायपुरिया में आयोजित होते आ रहे अब तक के मेले की शुरुवात ज्यादातर पुलिस अधिकारियों ने ही फीता काटकर की है।

मेले में ग्राम पंचायत रायपुरिया के साथ रायपुरिया पुलिस भी अपनी सक्रिय भूमिका में आ गई है। थाना प्रभारी राजकुमार कुंसारिया ने मेले के शुरुवात के पहले सरपँच पति के साथ सुरक्षा व्यवस्था के लिए जानकारिया जुटाई। टी आई राजकुमार कुंसारिया के नेतृत्व में पुलिस अलग अलग टीम में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखेगी झाबुआ से आई घोड़े वाली पुलिस भी रायपुरिया पहुँच गई है। घोड़े वाली पुलिस भी मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए काम करेगी। टी आई राजकुमार कुंसारिया ने बताया मेले में मनचलो को सबक सिखाने विवाद करने वालो तथा मेले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तथा गड़बड़ करने वालो के लिए एक अस्थायी हवालात भी बनवाई जा रही है । इस हवालात में ऐसे मनचलो विवाद करने वालो को रखकर सबक सिखाया जाएगा। मेले में पुलिस सीसीटीवी कैमरों से भी नजर रखेगी झाबुआ चौराहा तथा झुले वाले इलाकों में ग्राम पंचायत द्वारा कैमरे लगाए जा रहे है जहां से पुलिस मेले में आने वाले लोगो पर नजर रखेगी । सरपँच होमी नन्दू निनामा ने ग्रामीणों से अपील कर कहा कि कल सुबह 8 बजे माता भद्रकाली की पूजा करने तथा मेले के शुभारम्भ के अवसर पर उपस्थित होने का आह्वान किया हैं।