ऑनलाइन ठग ने Facebook मैसेंजर के जरिए सचिव की आईडी हैक कर सहायक सचिव से की 30 हजार की धोखाधड़ी,जाने कैसे लगाया चुना

0

रायपुरिया इलाके की फेसबुक आईडीयो को हैग कर शातिर हैकर कर रहे लोगो से ठगी एक ही दिन में दो मामले सामने आए

लवेश स्वर्णकार @ झाबुआ Live…….

शोशल मीडिया का उपयोग करके कई शातिर हैकर भोले-भाले लोगो को अपने जाल में फंसाकर उन्हें चुना लगाकर मौज कर रहे है। शोशल मीडिया पर तेजी से बढ़ रहे इस अपराध को लेकर पुलिस द्वारा भी समय समय पर लोगो से सजग रहने की अपील की जाती है । उसके बावजूद भी शोशल मीडिया के माध्यम से शातिर ठगों का धंधा खूब फल फूल रहा है।

मामला नम्बर 1…….

दरअसल पेटलावद तहसील की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत में पदस्थ रोजगार सहायक इन शातिरों से धोखाधड़ी के शिकार हो चुके है जिसकी शिकायत उन्होंने जिला पुलिस अधीक्षक को आवेदन प्रस्तुत कर की है। दरअसल गजराजसिंह सिसोदिया ग्राम पंचायत हमीरगढ़ में सचिव के पद पर पदस्थ है। शातिर ठग ने उनके सचिव होने का फायदा उठाया है हैकर ने उनकी आईडी को हेग कर लिया और उससे वो उनके फेसबुक मित्रों से रुपये की मांग कर धोखधड़ी के प्रयास में लगा हुवा है इसी तरह के उनके प्रयास में पेटलावद जनपद की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत के सहायक सचिव शिकार हो गए है। शातीर ने 18 जुलाई शनिवार को पंचायत सचिव गजराजसिंह की आईडी हैक कर सहायक सचिव से पहले 15 हजार की मांग कर कहा कि आज शाम 6 बजे आपको रिटर्न कर दूंगा दोनो में मित्रता थी इसलिए सहायक सचिव राजेन्द्र ने बिना सोच विचार यह सोचकर कि गजराजसिंह जी को पैसे की आवश्यकता होगी बताए हुवे गूगल पे नम्बर- 7027575397 पर 15 हजार ट्रांसफर कर दिए तब हैकर ने कहा कि मुझे 15 हजार और भेज दो उन्होंने उसी नम्बर पर फिर 15 हजार भेज दिये हैकर ने कुछ देर बाद फिर 15 हजार भेजने को कहा तब सहायक सचिव का माथा ठनका और उसने सचिव गजराजसिंह से फोन पर संपर्क किया तो पता चला कि उन्होंने किसी तरह से कोई पेसे की डिमांड नही की । तब सहायक सचिव को पता चला की उसके 30 हजार शातिर किसी हैकर ने उड़ा दिए है। सहायक सचिव तथा सचिव गजराजसिंह दोनो ने इस मामले की शिकायत अलग अलग आवेदन देकर पुलिस को की है ताकि पुलिस आगामी कार्रवाही कर सके।

मामला नम्बर 2………..

दरअसल रायपुरिया थानां क्षेत्र में इस तरह के दो मामले शनिवार को सामने आए है पहला सहायक सचिव तथा सचिव का तो दूसरा ग्राम बरवेट के प्रवीण कुमार भटेवरा का है उनकी फ़ेसबुक आईडी भी हैकरों ने हैक कर ली है और रुपये की डिमांड कर रहा है । इसमे रोचक बात यह है कि प्रवीण भटेवरा की आईडी को हैक कर रायपुरिया के अरविंद चौधरी से भी हैकर ने 15 हजार की डिमांड की लेकिन अरविंद चौधरी ने तत्काल प्रवीण को फोन कर पूरा मामला जाना और पूछा कि पेसो की आवश्यकता क्यो है लेकिन प्रवीण ने आवश्यकता नही कह कर मना कर दिया तब प्रवीण और अरविंद दोनो को पता चला की आईडी हैक हो चुकी है तुरंत प्रवीण ने अपनी आईडी को सुरक्षीत कर लिया हैकर ने प्रवीण के कई फ़ेसबुक मित्रों से मैसेंजर के जरिए रुपयों की मांग की लेकिन यहां हैकर असफल रहे।

झाबुआ लाइव अपने दर्शकों से अपील करता है कि इस तरह के मामले रायपुरिया इलाके में लगातार सामने आ रहे है आप बिना किसी मोखिक या फोन पर चर्चा किए बिना किसी भी करीबी मित्र या रिश्तेदार को इस तरह शोशल मीडिया के माध्यम से रुपयों की मांग के मैसेज पर तुरंत पैसा ट्रांसफर न करे आए हुवे मेसेज की पूरी सत्यता जांचे

एसडीओपी बबिता बामनिया से जब इस मामले की जानकारी दी गई तो उन्होंने लोगो से इन शातिरो से सचेत रहने की अपील की है । साथ ही इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए शोशल मीडिया के एकाउंट्स को सुरक्षित करने को कहा है उन्होंने सभी से यह आग्रह भी किया है कि अपने एकॉउंट की डिटेल जैसे पासवर्ड, पीन या ओटीपी नम्बर किसी भी अनजान व्यक्ति को न बताए ताकि एकॉउंट से कोई छेड़छाड़ हो तो एकॉउंट होल्डर को उसका पता चल जाए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.