शिक्षा व्यवस्था को लेकर लोक अधिकार मंच ने जनपद सीईओ को दिया आवेदन, निराकरण की मांग की

0

शैलेष कनेश, मथवाड़

लोक अधिकार मंच  ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ सेवाएं को मजबूत बनाने के लिए पहल कर रहा है। लोक अधिकार मंच कुपोषण मुक्त गांव करने के लिए अलीराजपुर जिले में काम कर रहा है। सामुदायिक बैठक कर गांव में कुपोषण के कारण पहचानना, कुपोषण के बारे में समुदाय को जागरूक करना, सथानीय मुद्दो को समुदाय के द्वारा शासन प्रशासन को अवगत कराने जैसी पहल कर रहा है। 

प्राथमिक विद्यालय दूधवी की ऐसी है स्थिति।

इसी कड़ी में मंगलवार को ग्राम पंचायत करजवानी (दुधवी) ग्राम पंचायत धोरट (जामली) ग्राम पंचायत बड़ी वनखड के सगठन के कार्यकर्ता द्वारा सामुदायिक बैठक के दौरान चिन्हित मुद्दो को जनपद पंचायत सोंडवा मुख्य कार्य पालन अधिकारी वेरसिंग मुजालदा को आवेदन दे कर अवगत कराया। बताया की ग्राम पंचायत करजवानी के ग्राम दूधवी पटेल फलिया में शासकीय प्राथमिक विद्यालय पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हे बारिश के दिनों में स्कूल भवन की जर्जर छत से पानी टपकता है भवन स्विमिंग पुल में तब्दील हो जाता हैं। स्कूल भवन इतना छतिग्रत हो गया है कि कभी भी हादसा हो सकता है। छात्रों के माता पिता स्कूल भेजने से डर रहे हैं। बच्चों की पढ़ाई में बाधा उत्पन्न हो रही है। बच्चो के साथ कोई अनहोनी घटना न हो इस बात का ध्यान रखते हुए भवन का  नवनिर्माण किया जाए आवेदन दे कर मांग की।

ग्राम पंचायत धोरट के ग्राम जामली के कार्यकर्ता ने आवेदन में कहा कि बच्चों की पढ़ाई की नींव आंगनवाड़ी का एक भी भवन नहीं है। निजी घरों में संचालित किया जा रहा है। न ही फलिया से स्कूल पहुंचने के लिए सड़क हे जिससे बच्चो की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। आवेदन दे कर उक्त समस्या का समाधान करने की  मांग की। ग्राम पंचायत बड़ी वनखड के कार्यकर्ता ने बताया कि पटेल फलिया से वागद्रा फलिया तक सड़क मार्ग नही होने से बच्चो को स्कूल जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वागद्रा फलिया में गांव का शमशान घाट भी है जो की मृत्यु के दौरान अंतिम संस्कार के लिए सिर पर उठाकर ले जाना पड़ता है। बीमार होने ,महिला को डिलेवरी होने पर तोक कर लाना पड़ता है। आवेदन दे कर फलिया सड़क  निर्माण करने की मांग की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.